Motivational Stories

सफलता का रहस्य Motivational story - ldkalink

Image
Motivational story in Hindi : कभी-कभी हम अपने जीवन में आने वाले समस्याओं में कुछ इस तरह से उलझ जाये रहते है कि हम अपने लाइफ (life) में सफल (success) तो बड़ी तेजी से होना चाहते हैं और इसके लिए प्रयास भी करते रहते हैं पर कहीं ना कहीं हम कुछ कारण वश अपने कार्य में सफल नहीं हो पाते हैं। 

Google forms क्या है - ldkalink

Google forms kya hai: गूगल फॉर्म्स का उपयोग (use) तब किया जाता है जब हम चाहते हैं कि हमे किसी तरह का इंर्पोटेंट इनफॉरमेशन (important information) बहुत ही आसानी से और जल्दी online प्राप्त कर सके।  

गूगल फॉर्म बनाने का बड़ा ही आसान सा तरीका होता है और इस बने हुए फॉर्म को हम ऑनलाइन सर्वे के लिए किसी दूसरे लोग के पास भी शेयर कर सकते हैं और तुरंत ही जरूरी जानकारी को इनसे प्राप्त कर इसका एनालाइज भी कर सकते है।  

कई सारे लोगों के मन में यह सवाल भी होता है कि गूगल फॉर्म का इस्तेमाल (उपयोग) क्यों किया जाता है तो मैं यहां बताना चाहूंगा कि गूगल फॉर्म का इस्तेमाल ऑनलाइन सर्वे या फिर कॉन्टैक्ट फॉर्म या किसी तरह के डाटा कलेक्शन करने के लिए किया जाता है। 

Google forms क्या है
Google forms kya hai 

जब हम चाहते हैं कि कई सारे लोगों से डाटा हमारे पास आए तो इसके लिए हम एक Google form create करते हैं जिससे की यूजर द्वारा उस फॉर्म में डाटा इंटर की जाती है और वह डाटा हमारे पास आ जाता है। 

इस क्रिएट किए गए फॉर्म को यदि हम सोशल मीडिया ब्लॉग या किसी वेबसाइट पर अगर शेयर करना चाहते हैं जिससे कि वहां से भी हमको डाटा प्राप्त हो सके तो भी हम या कर सकते हैं। 

यदि हम गूगल फॉर्म को शॉर्ट में इसे एक छोटे से परिभाषा के रूप में समझे तो हम इसे इस प्रकार से भी समझ सकते हैं।

Google form क्या है? 

What is Google form in Hindi: गूगल फॉर्म गूगल के द्वारा ही बनाया गया एक बहुत ही इंपॉर्टेंट सर्विस में से एक ऑनलाइन सर्विस है जिसका उपयोग ऑनलाइन फॉर्म तैयार करने के लिए किया जाता है इस फॉर्म को तैयार करने का एक ही उद्देश्य (purpose) होता है कि यूजर की जानकारी को इकट्ठा की का सके। 

यह गूगल द्वारा बनाया गया है फ्री सर्विस है जो की गूगल ड्राइव के अंदर मौजूद होता है गूगल ड्राइव भी गूगल के तरह बनाया गया एक फ्री सर्विस ही है जिसका उपयोग हम फाइल को ऑनलाइन स्टोर रखने के लिए करते हैं। 

अब सवाल यह भी आता है कि गूगल फॉर्म में हम किस तरह के फॉर्म क्रिएट कर सकते हैं तो इसका जवाब है कि हम अपने जरूरत के अनुसार इसे तैयार कर सकते है। 

गूगल फॉर्म की सहायता से ऑनलाइन फॉर्म तैयार करना

  • ऑनलाइन सर्वे फॉर्म।
  • ऑनलाइन क्विज फॉर्म।
  • ऑनलाइन रिव्यू फॉर्म।
  • पार्टी इनविटेशन फार्म।
  • कॉन्टैक्ट फॉर्म।
  • बायोडाटा फॉर्म।
  • ऑनलाइन जॉब फॉर्म।
  • फाइल अपलोड फॉर्म।
  • इसके द्वारा किसी भी प्रोडक्ट की फीडबैक ली जा सकती है।
  • ऑनलाइन फॉर्म आसानी से बनाने की सुविधा का होना

(create online forms as easily at documents) जब हम गूगल फॉर्म बनाते हैं तो हम इसमें अपने जरूरत के अनुसार कई तरह के क्वेश्चन फॉर्मेट इसमें ऐड कर सकते हैं। 

ड्रैग एंड ड्रॉप का उपयोग करके हम क्वेश्चन को बढ़िया आसानी से तैयार करते जाते हैं और अपने समय की भी बचत करते है और एक लिस्ट बनाने के जैसे ही हम इसे तैयार करते जाते हैं। 

बेहतर तरीके से फॉर्म को डिजाइन करके सेंड करें 

(Send better designed surveys and forms) फॉर्म का लुक हम अपने या फिर अपने संगठन की ब्रांडिंग के अनुसार बदल सकते हैं चाहे इसका रंग फॉण्ट या इमेज हो, इसमें हम सभी तरह से चेंज कर सकते हैं।

यह हमारे काम को एक बेहतर तरीके से करने की अनुमति देता है और फिर हम इस बने में फॉर्म को किसी दूसरे को सेंड कर सकते हैं। 

सेंड हुए डाटा का ऑटोमेटिक एनालाइज करना 

(Analyse responses with automatic insights) यह आपके द्वारा इनपुट डाटा के बारे में ऑटोमेटिक एनालाइज करके जानकारी देते रहता है जैसे-जैसे नया डाटा इसमें ऐड होते जाता है वैसे-वैसे इसका एनालाइज भी तुरंत बदलते जाता है।

कहीं से भी सर्वे बनाए और उसका जवाब दे 

(create and answer surveys from anywhere) गूगल फॉर्म में फॉर्म बनाना बहुत ही आसान तरीका है हम किसी भी डिवाइस चाहे कोई मोबाइल फोन हो, टैबलेट हो या फिर कोई कंप्यूटर हो में बड़ी आसानी से फॉर्म तैयार कर सकते हैं और किसी भी जगह से, क्योंकि यह एक ऑनलाइन भेज दो फॉर्म होता है। 

Related pages 

Tip: Go to Choose where to save form responses गूगल फॉर्म से सबमिट किया गया डाटा को कहां स्टोर्स किया जाता है इसके बारे में जानने के लिए इसे रीड करें। 
Tip: Go to How to use Google forms गूगल फॉर्म का उपयोग कंप्यूटर, मोबाइल, iPhone & iPad में कैसे करते है 

Comments

Popular Posts

संतुलित बल और असंतुलित बल (balanced and unbalanced force) - ldkalink

image file format क्या है - ldkalink

अदिश राशि और सदिश राशि में अंतर - ldkalink