Motivational Stories

सफलता का रहस्य Motivational story - ldkalink

Image
Motivational story in Hindi : कभी-कभी हम अपने जीवन में आने वाले समस्याओं में कुछ इस तरह से उलझ जाये रहते है कि हम अपने लाइफ (life) में सफल (success) तो बड़ी तेजी से होना चाहते हैं और इसके लिए प्रयास भी करते रहते हैं पर कहीं ना कहीं हम कुछ कारण वश अपने कार्य में सफल नहीं हो पाते हैं। 

Google form link to spreadsheet - ldkalink

Google form link to spreadsheet: आज के इस आर्टिकल में www.ldkalink.com पर हम जानने वाले हैं।google forms को कैसे spreadsheets से link (connect) किया जाता है। 

जिससे कि जो भी डाटा हम गूगल फॉर्म में इंटर करेंगे वह सभी डाटा सबमिट होने के बाद में इस स्प्रेडशीट पर चला जाए । यदि आप PC यानि कंप्यूटर से (from computer )ओपन करके इसे लिंक करना चाहते हैं या फिर मोबाइल से (from mobile )ओपन करके ही इसे लिंक करना चाहते हैं दोनों ही प्रक्रिया इसमें बताया गया है। 

hot to link Google to spreadsheet in Hindi
Google form link to spreadsheet

Google form link to spreadsheet on PC (personal computer)

  • सबसे पहले आप एक google forms create करे
  • आपके सामने सबसे ऊपर तीन ऑप्शन questions, Responses, settings दिखाई देंगे, इसमें आप Responses को क्लिक करें। 
  • आप दो तरीके से गूगल फॉर्म को इस spreadsheet से कनेक्ट कर सकते हैं पहला Links to sheets पर क्लिक करके या फिर राइट साइड में थ्री डॉट पर क्लिक करके selected destination for responses पर क्लिक करके, इन दोनों में से किसी एक को सिलेक्ट करके लिंक कर सकते हैं: 
  • Create a new spreadsheet - इसका चयन तब करे जब आप चाहते हैं कि जो गूगल फार्म आपने बनाया है इसके लिए एक अलग से स्प्रेडशीट तैयार हो।
  • Select accepting spreadsheet - इसका उपयोग हम तब करते हैं जब हमारे पास स्प्रेडशीट में पहले से ही कोई फाइल बना हुआ है और हम चाहते हैं पहले से बने हुए स्प्रेडशीट फाइल में ही अभी के डाटा को स्टोर करें तब हम इसका उपयोग करते हैं। 
  • राइट साइड में create पर क्लिक करें। 

क्रिएट पर क्लिक करते ही आपके सामने spreadsheet file का एक नया फाइल ओपन हो जाता है यह उसी नाम से ओपन होता है जिस नाम से अपने गूगल फॉर्म बनाया हुआ है यदि आपने इसका नाम चेंज नहीं किया है अब जितने भी डाटा आप अपने गूगल फॉर्म में सबमिट करते जाएंगे वह सारे डेटा आपके इस स्प्रेडशीट में स्टोर होते जाएंगे। 

अब यदि हम चाहते हैं कि इस गूगल फॉर्म को जिस स्प्रेडशीट से लिंक किया हुआ है उस लिंक को हटा (remove ) दे तो इसके लिए हमें क्या करना होगा।

Unlink a spreadsheet from your form  

  • गूगल फॉर्म में उस फाइल को ओपन कर ले जिसके लिंक को आप स्प्रेडशीट से हटाना चाहते हैं।
  • responses पर क्लिक करें।
  • सबसे ऊपर राइट टॉपर आपको थ्री डॉट का एक ऑप्शन दिखाई देगा  > unlink form. 
  • unlink form पर क्लिक करें। 
आज के इस आर्टिकल में हमने गूगल फॉर्म को गूगल के स्प्रेडशीट से कैसे जोड़ा जाता है और कनेक्ट स्प्रेडशीट के लिंक को यदि हमें हटाना है तो इसके लिए हमें क्या प्रक्रिया अपनाना होता है इन दोनों के बारे में आज हमने जाना है इसी तरह से नई-नई जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इस ब्लॉक से हमेशा जुड़े रहे। 

सम्बंधित पेजेज

Tip: Go to Capitalize Each Word in Google form प्रत्येक शब्द के पहला लेटर को अंग्रेजी के बड़े अक्षर में लिखना सीखे। 

Comments

Popular Posts

संतुलित बल और असंतुलित बल (balanced and unbalanced force) - ldkalink

image file format क्या है - ldkalink

अदिश राशि और सदिश राशि में अंतर - ldkalink