Motivational Stories

सफलता का रहस्य Motivational story - ldkalink

Image
Motivational story in Hindi : कभी-कभी हम अपने जीवन में आने वाले समस्याओं में कुछ इस तरह से उलझ जाये रहते है कि हम अपने लाइफ (life) में सफल (success) तो बड़ी तेजी से होना चाहते हैं और इसके लिए प्रयास भी करते रहते हैं पर कहीं ना कहीं हम कुछ कारण वश अपने कार्य में सफल नहीं हो पाते हैं। 

Go to section based on answer google form - ldkalink

Go to section based on answer kya hai: गूगल के सर्वे फॉर्म में एक से अधिक सेक्शन होने पर हम किसी एक सेक्शन को ही यूजर से आंसर फील करवा सकते हैं। 

इससे पहले वाले आर्टिकल में हमने जाना था कि गूगल फॉर्म क्या है यदि आपने यह नहीं पढ़ा तो इसे एक बार जरूर रीड करें और आज के इस आर्टिकल में हम www.ldkalink.com पर जानेंगे कि what is go to section based on answer in Hindi आखिर होता क्या है। 

यदि हम इसके हेडिंग को ध्यान से देखे तो इसमें हमें एक शब्द section देखने को मिलता है अब सेक्शन का मतलब क्या होता है इसके बारे में तो हम सभी पहले से जानते ही हैं। 

सेक्शन जो कि किसी भी चीज का एक छोटा हिस्सा या टुकड़ा होता है जो कई सारे टुकड़ों से मिलकर एक बड़ी चीज बनाता है। 

Go to section based on answer google form
Go to section based on answer kya hain

ठीक उसी तरह से गूगल section based on answer in Google form का मतलब होता है कि जब हम एक ऑनलाइन फॉर्म बनाते हैं जिसमे कई सारे सेक्शन होते है यदि यूजर को किसी एक सेक्शन को सेलेक्ट करना होता है तो जिस टॉपिक को वह सेलेक्ट करता है इसी से रिलेटेड क्वेश्चन उनको दिखाई दे जिनका आंसर वह दे सके, इसके लिए ही इसका उपयोग करते हैं। 

इसे एक उदाहरण से समझते है अभी आप जिस ब्लॉग पर आर्टिकल पढ़ रहे हैं इसमें डिजिटल मार्केटिंग से संबंधित कई तरह की जानकारी शेयर की जाती है जैसे की ब्लॉगर, ऐडसेंस सर्च कंसोल SEO सोशल मीडिया जैसे की फेसबुक इंस्टाग्राम युटुब आदि। 

अब यदि मैं चाहता हूं कि एक गूगल फार्म के जरिए ही लोगो से इन सभी टॉपिक से रिलेटेड डाटा मेरे पास आ जाए तो इसके लिए एक गूगल फॉर्म क्रिएट करना पड़ेगा और इनके टॉपिक को एक अलग-अलग सेक्शन में डिवाइड पड़ेगा।

अब हम अपने जरूरत के अनुसार इन टॉपिक से रिलेटर अलग-अलग क्वेश्चन को अलग अलग सेक्शन में ऐड करते जाते हैं ।

जिससे की कोई यूजर इनमें से किसी एक टॉपिक पर क्लिक करता है तो उसे सेलेक्ट किये गए टॉपिक से रिलेटेड क्वेश्चन  वाला सेक्शन ही दिखाई दे और फॉर्म के बाकि सेक्शन हाईड रहे तो इसके लिए ही सेक्शन का उपयोग किया जाता है।  

section based on answer क्या है google form में

गूगल फॉर्म में एक से अधिक टॉपिक होने पर इन्हीं टॉपिक में से किसी एक टॉपिक को सेलेक्ट करने पर, उसी टॉपिक से ही संबंधित प्रश्नों के उत्तर लोगो से प्राप्त हो सके इसके लिए हम इसका उपयोग करते हैं। 

उदाहरण (Example)

गूगल फॉर्म बनाते समय जब हम कई सारे टॉपिक जैसे की blog, adsense, search console को multiple choice में रखते है अब यूजर यदि इसमें से किसी एक टॉपिक पर क्लिक करता है जैसे की blog, तो इसी से सम्बंधित वाला सेक्शन के क्वेश्चन फॉर्म दिखाई देगा और कहीं यदि ऐडसेंस को सेलेक्ट करता है तो एडसेंस से संबंधित वाले क्वेश्चन फॉर्म उनको दिखाई देगा, इस तरह से हम गूगल फॉर्म में section based on answer का उपयोग करते है।

Go to section based on answer को enable कैसे करे

google form me section kaise create (on ) karen: 

  1. सबसे पहले गूगल फॉर्म में, एक फॉर्म ओपन करें 
  2. नीचे राइट साइड पर, Go to section based on answer दिखाई देता है यदि आप चाहते हैं कि इस सर्वे फॉर्म में केवल एक टॉपिक से रिलेटेड आंसर ही आपको प्राप्त हो, इसके लिए नीचे आपको submit form को सेलेक्ट करना होता है।
  3. अब अब उस सेक्शन का चयन करें जिसमें आप लोगों को भेजना चाहते हैं। 

Tip:Go to section based on answer” यह ऑप्शन सिर्फ multiple choice  और drop down क्वेश्चन टाइप के लिए ही लागू होता है। 

Section को बंद कैसे (skip)  करे

google form me section ko band kaise karen: किसी कंडीशन में यदि हम चाहते हैं कि जो फार्म बनाया है इसमें कई सारे क्षेत्र जो ऐड किए हैं वहां शिक्षक के रूप में ना दिखाई दे तो इसे हटाने के लिए यह प्रक्रिया अपनाते है: 

  1. सबसे पहले गूगल फॉर्म में, एक फॉर्म ओपन करें add section पर क्लिक कर section break को ऐड करें। 
  2. प्रत्येक section  के नीचे पर, लोग इस फॉर्म के हर section में जाये, तो इसके लिए Next को सेलेक्ट कर सकते हैं। 
Tip: go to How to use google form गूगल फॉर्म कैसे उपयोग करे, इसे भी पढ़े।  
Tip: go to Capitalize Each Word गूगल फॉर्म में प्रत्येक शब्द के पहला लेटर अंग्रेजी के बड़े अक्षर में कैसे लिखते है इसके बारे में भी जाने।  

Comments

Popular Posts

संतुलित बल और असंतुलित बल (balanced and unbalanced force) - ldkalink

image file format क्या है - ldkalink

अदिश राशि और सदिश राशि में अंतर - ldkalink