Motivational Stories

सफलता का रहस्य Motivational story - ldkalink

Image
Motivational story in Hindi : कभी-कभी हम अपने जीवन में आने वाले समस्याओं में कुछ इस तरह से उलझ जाये रहते है कि हम अपने लाइफ (life) में सफल (success) तो बड़ी तेजी से होना चाहते हैं और इसके लिए प्रयास भी करते रहते हैं पर कहीं ना कहीं हम कुछ कारण वश अपने कार्य में सफल नहीं हो पाते हैं। 

Customize block quotes in blogger - ldkalink

Customize block quotes in blogger: हेलो दोस्तों, आप सबका इस ब्लॉग पर स्वागत है और आज हम blogger template में block Quote  को किस तरह से customize किया जाता है इसके बारे में विस्तार से जानने वाले हैं। 

सबसे पहले हम यह जान लेते हैं कि quotes क्या है (what is block quote in Hindi.)

आपने कभी नोटिस किया होगा कि जब हम किसी वेबसाइट पर जाते हैं और उसके आर्टिकल को पढ़ते रहते हैं तो इन्हीं आर्टिकल के बीच में हमें कुछ टेक्स्ट ऐसे मिलते हैं जो हाईलाइट हुए रहते हैं जो हमारे लिए इंपॉर्टेंट होता है इन्हें block quotes रूप में दर्शाया गया होता है। 

Customize block quotes in blogger
Customize block quotes in blogger

जो आर्टिकल अभी आप www.ldkalink.com पर पढ़ रहे हैं अगर आप इस साइट के कई सारे पोस्ट को विजिट करके देखेंगे हो इसका उदहारण आपको तुरंत ही मिल जायेगा। 

क्यों की आर्टिकल के बीच बीच में इम्पोर्टेन्ट टेक्स्ट को हाईलाइट किए हुए दिखाया गया है जिन्हें quote के अंदर लिखा गया है जो बाकी टेक्स्ट या पैराग्राफ से अलग हटकर दिखाई देते देगा। 

ब्लॉगर के बाय डिफॉल्ट थीम में block quote एक सिंपल सा टेक्स्ट के रूप में दिखाई देता है यदि हम इसे कस्टमाइज करके एक स्टाइलिश लुक देना चाहते हैं तो हम इसे बढ़िया आसानी से यह कर सकते हैं। 

कई सारे लोगों के मन में अब एक सवाल भी आता है कि क्या ब्लॉक कोटे को कस्टमाइज करना जरूरी होता है। 

तो इसका जवाब यही है, हां बिल्कुल अगर हम अपने तरीके से इसे कस्टमाइज्ड रखते हैं तो इंटरनेट यूजर जब कोई आर्टिकल पढ़ते रहता है तो पोस्ट में इम्पोर्टेन्ट टेक्स्ट को हाईलाइट करके दिखा सकते है और यह दिखने में भी आकर्षक लगता है। 

क्योंकि इसका उपयोग करके हम अपने किसी पैराग्राफ के हेडिंग या किसी इंपॉर्टेंट चीज को और ज्यादा आकर्षक बना सकते हैं जो की विजिटर को काफी आकर्षित करता है। 

ब्लॉक कोर्ट का उपयोग करके हम विजिटर को बड़ी ही आसानी से इस पोस्ट के पूरे सारांश को छोटे शब्दों में ही समझा देते हैं। 

अब block quote kya hai. इसे और विस्तार से समझने का प्रयास करते है मान लो अभी आप इस ब्लॉक में कोई आर्टिकल पढ़ रहे है और इसमें पूरा टेक्स्ट थोड़ा-थोड़ा पैराग्राफ में लिखा गया है। 

जो देखने में सभी पैराग्राफ बिल्कुल एक जैसा लग रहा है इनमें कोई टेक्स्ट किसी से अलग नहीं लग रहा, जिससे की इसमें हमको समझ यह समझ ही नहीं आता कि कौन सा चीज हमारे लिए बहुत ज्यादा इंपोर्टेंट है और कौन सा नहीं है। 

अब मान लेते हैं इसमें से किसी पैराग्राफ को ब्लॉक कोड टूल का उपयोग कर इसे स्टाइलिश बना देते हैं इससे विजिटर को आप बड़ी आसानी से समझा सकते है कि यह चीज इस आर्टिकल में बहुत इंपोर्टेंट है। 

block quote का उपयोग करके हम किसी एरिया के टेक्स्ट के बैकग्राउंड, फोंट, साइज को अपने अनुसार पूरी तरह से कस्टमाइज करके इसे और अच्छे से मजेदार बना सकते हैं। 

आप अपने अनुसार इसे पूरी तरह से कस्टमाइज कर सकते हैं तो आज के इस आर्टिकल में हम ब्लॉगर के ब्लॉक कोर्ट्स को किस तरह से कस्टमाइज किया जाता है इसके बारे में जान रहे है।   

Customize blogger block quote 

blogger me  block quote kaise customize karen: ब्लॉगर में ब्लॉक क्वोट को कस्टमाइज करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करें। 

  1. सबसे पहले ब्लॉगर में लॉगिन हो जाए। 
  2. लेफ्ट मेनू में, theme पर क्लिक करें। 
  3. edit theme में जाए। 
  4. अब यहां आपको उस जगह को find करना है जहां पर आपको कोड ऐड करना होगा इसके लिए आप कंट्रोल f  दबाकर  </b:kink  फाइंड करना है और नीचे दिया गया CSS code इसके ऊपर पेस्ट करें ।
  5. अब save button पर क्लिक करे।  

Block Quote CSS Code

.post blockquote {

    color: #000000;

    font: italic 300 15px Roboto, sans-serif;

    font-size: large;

    text-align: left;

    border-left: solid;

    background: papayawhip;

    padding: 8px 12px;

}

अब आने ब्लॉग को रिफ्रेश करके देखे आपके थीम के अंदर जितने भी टेक्स्ट में quote अप्लाई किया होगा वे सभी एक नए लुक में अब देखे देंगे, अब अपने अनुसार इसमें और भी चेंज कर सकते है।  

आज आर्टिकल में हमने जाना की ब्लॉगर थीम में यदि हमें ब्लॉक कोड सेक्शन को एडिट करना होता है तो किस तरह से हम इसे एडिट कर सकते हैं।

Comments

Popular Posts

संतुलित बल और असंतुलित बल (balanced and unbalanced force) - ldkalink

image file format क्या है - ldkalink

अदिश राशि और सदिश राशि में अंतर - ldkalink