Motivational Stories

सफलता का रहस्य Motivational story - ldkalink

Image
Motivational story in Hindi : कभी-कभी हम अपने जीवन में आने वाले समस्याओं में कुछ इस तरह से उलझ जाये रहते है कि हम अपने लाइफ (life) में सफल (success) तो बड़ी तेजी से होना चाहते हैं और इसके लिए प्रयास भी करते रहते हैं पर कहीं ना कहीं हम कुछ कारण वश अपने कार्य में सफल नहीं हो पाते हैं। 

Blogger settings description क्या है - ldkalink

Blogger settings description kya hai: जब आप Blogger में अपना एक अकाउंट बनाते हैं तो इसके डैशबोर्ड में आते ही Settings ऑप्शन पर क्लिक करने पर हमें एक ऑप्शन Description का यहां दिखाई देता है। 

डिस्क्रिप्शन शब्द आप सभी ने सुना ही होगा डिस्क्रिप्शन का मतलब यह होता है कि किसी चीज को कम शब्दों में बताना कि यह चीज क्या है। 

ठीक वैसे ही ब्लॉगर में जब हम वेबसाइट बनाते हैं तो हम अपने वेबसाइट के बारे में दो लाइन लिखते हैं कि यह वेबसाइट किस तरह के कंटेंट से रिलेटेड है इसीलिए हमें डिस्क्रिप्शन की जरूरत होती है। 

Blogger settings description क्या है
Blogger settings description kya hai 

कई सारे इंटरनेट यूजर का एक सवाल यहां होता है क्या डिस्क्रिप्शन को इनेबल रखना जरुरी होता है इसमें कुछ शब्द लिखना जरूरी है और यदि नहीं लिखते हैं तब इसमें क्या दिक्कत आती है। 

तो इन सारे सवालों के जवाब आपको आखिर ब्लॉगर में डिस्क्रिप्शन क्या है यह किस तरह से काम करता है क्यों इसकी जरूरत हमें पड़ती है इन सब के बारे में आज के इस आर्टिकल में हम www.ldkalink.com पर जानने वाले हैं।

आपने कभी नोटिस किया होगा कि जब हम सर्च इंजन में किसी वेबसाइट या ब्लॉग के नाम को एक keyword के रूप में सर्च करते है तो उस साइड के टाइटल नाम के नीचे कुछ शब्दों में उस वेबसाइट के बारे में बताया गया होता है यही शब्द वेबसाइट का डिस्क्रिप्शन कहलाता है। 

तो चलिए अब हम ब्लॉगर सेटिंग के अंदर डिस्क्रिप्शन क्या है  के बारे में थोड़ा और विस्तार से जान लेते हैं। 

Blogger settings  में description क्या है ? 

what is blogger settings description in Hindi: डिस्क्रिप्शन की सहायता से हम अपने विज़िटर को साइट पर विजिट किये बिना ही अपने वेबसाइट के बारे में शार्ट में कुछ टेक्स्ट लिखकर यह बता सकते है की यह साइट किस  तरह के कंटेंट से रिलेटेड है।   

उदाहरण (Example)

उदाहरण के लिए एक ऐसे साइट का नाम बताना चाहता हूं जिसे आप सर्च इंजन में qoutes ldkalink लिखकर सर्च करते हैं तो SERP लिस्ट में  वेबसाइट के टाइटल के नाम के नीचे दो लाइन में कुछ डिस्क्रिप्शन भी आपको दिखाई देगा जो इस वेबसाइट के बारे में आपको जानकारी दे रहा है कि यह वेबसाइट किस तरह से कंटेंट से रिलेटेड है।

आप देखेंगे कि इस साइड के बारे में कुछ शब्द में लिखा गया है जो इस साइड के बारे में बता रहा हैं इस तरह से हम उस साइट पर बिना क्लिक किया ही हम उसके  बारे में जान जाएंगे डिस्क्रिप्शन की सहायता से, अब एक बार इस साइट पर क्लिक करके देखे इसके डिस्क्रिप्शन पर जो लिखा है आपको उसी से रिलेटेड जानकारी इसके सारे पोस्ट में मिलेंगे या नहीं।  

वेबसाइट में डिस्क्रिप्शन (description) नहीं होने के नुकसान (disadvantage)

यदि हम अपने साइट पर डिस्क्रिप्शन ऐड नहीं करते हैं और कोई यूजर के कोई कीवर्ड सर्च करने पर हमारा वेबसाइट अगर उसको दिखाई देता है तो नए यूजर होने के कारण उन्हें यह पता नहीं चल पाता है कि हमारे वेबसाइट पर किस तरह के कंटेंट रखे हैं जो की एक नेगेटिव पॉइंट होता है।

कोई भी नया यूजर जो किसी साइट पर जब पहली बार विजिट करने वाला होता है तो साइड का टाइटल नेम उन्हें दिखता है और नीचे डिस्क्रिप्शन नहीं दिखता है यानी आपके वेबसाइट के बारे में कुछ शब्द नहीं दिखते हैं तो उन्हें समझ ही नहीं आता है कि यह साइड आखिर किस कंटेंट से रिलेटेड है और वह आपकी साइट पर न जाकर किसी दूसरे साइट पर चला जाता है। 

डिस्क्रिप्शन क्यों ऐड करना चाहिए 

यदि हम अपना साइट पर डिस्क्रिप्शन ऐड करते हैं इसमें कुछ कंटेंट रखते हैं तो जैसे ही इंटरनेट यूजर हमारे साइट को सर्च करता है तो इस साइड के बारे में आसानी से पता चल जाता है कि यह वेबसाइट किस तरह के कंटेंट से रिलेटेड है और फिर आपकी वेबसाइट में आ जाते हैं। 

डिस्क्रिप्शन (description) रखने के फायदे (benefits)

आपकी साइट पर जो इंटरनेट यूजर पहली बार विजिट करने वाला हैं यदि वह आपके साइड का टाइटल नेम देखकर डिस्क्रिप्शन को पढता है तो उन्हें यह पता चल जाता कि आपकी साइट पर किस तरह के कंटेंट है और आपके साइट पर विजिट कर जाता है। 

ब्लॉगर में टाइटल डिस्क्रिप्शन कहां पर होता है 

  1. सबसे पहले ब्लॉगर में लॉगिन करें
  2. लेफ्ट मेनू में, Settings पर क्लिक करें।
  3. टॉप पर आपको Description का एक ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें ।
  4. इसमें आप 500 कैरेक्टर में अपना डिस्क्रिप्शन लिख सकते हैं।

डिस्क्रिप्शन किस तरह से लिखा जाता है 

यदि आपको डिस्क्रिप्शन लिखना नहीं आता है तो आप एक और उदहारण के रूप में qa ldkalink लिखकर सर्च करे और एक आईडिया ले, सर्च  होते ही टाइटल नाम के निचे डिस्क्रिप्शन भी दिखाई देगा, ठीक वैसे ही आप भी अपने वेबसाइट के लिए कंटेंट तैयार कर डिस्क्रिप्शन ऐड कर सकते हैं। 

हमने सीखा:-

आज के इस आर्टिकल में हमने जाना की ब्लॉगर में डिस्क्रिप्शन ऑप्शन क्या होता है क्यों इसका उपयोग (use) करना चाहिए अगर इसका उपयोग नहीं करते हैं तो इसमें क्या नुकसान होने वाला है और यदि ऐड करते हैं तो इसके क्या फायदे हैं इन सब के बारे में हमने स्टेप बाय स्टेप जाना है। 

इसी तरह से ब्लॉगर से रिलेटेड जानकारी प्राप्त करने के लिए इस ब्लॉग से हमेशा जुड़े रहे ताकि नए-नए जानकारी आपको मिलते रहे और रोजाना आप कुछ नया सिखाते रहे।  

Comments

Popular Posts

संतुलित बल और असंतुलित बल (balanced and unbalanced force) - ldkalink

image file format क्या है - ldkalink

अदिश राशि और सदिश राशि में अंतर - ldkalink