Motivational Stories

सफलता का रहस्य Motivational story - ldkalink

Image
Motivational story in Hindi : कभी-कभी हम अपने जीवन में आने वाले समस्याओं में कुछ इस तरह से उलझ जाये रहते है कि हम अपने लाइफ (life) में सफल (success) तो बड़ी तेजी से होना चाहते हैं और इसके लिए प्रयास भी करते रहते हैं पर कहीं ना कहीं हम कुछ कारण वश अपने कार्य में सफल नहीं हो पाते हैं। 

Blogger lazy load images क्या है - ldkalink

Blogger lazy load images kya hai: आज हम ब्लॉगर के सेटिंग्स में एक बहुत ही अच्छे फीचर के बारे में जानने वाले हैं जो की हमारे वेबसाइट या ब्लॉक में अपलोड होने वाले इमेज से रिलेटेड है।

ब्लॉगर में यह एक ऐसा इंपॉर्टेंट फीचर में से एक है जिसे अगर हम ऑन (on) करके रखते है तो यह SEO में अपना महत्वपूर्ण रोल प्ले करता है। 

कई सारे इंटरनेट यूजर्स का यह भी सवाल होता है कि क्या ब्लॉगर सेटिंग में लज़ी लोड इमेजेज फीचर्स को ऑन रखना जरूरी होता है और कहीं यदि हम इस फीचर्स को ऑफ रखते हैं तो क्या ब्लॉगर वेबसाइट में कोई इशू आता है आपके इन सारे सवालों का जवाब आज हम www.ldkalink.com पर इसी पोस्ट में देने वाले हैं।

Blogger settings feature lazy load images क्या है how to enable disable
Blogger lazy load images kya hai

यदि आप यह पोस्ट पूरा पढ़ते हैं तो आपको इसके बारे में पूरी जानकारी (full details) इसी पोस्ट से मिल जाती है और इसे पूरा रीड करने के बाद इससे सम्बंधित जानकारी (related information ) के लिए आपको किसी दूसरे वेबसाइट के पोस्ट पर विजिट करने की जरूरत ही नही होगी, क्यों की एक ही आर्टिकल में इसमें पूरी जानकारी (complete information) के साथ इसके बारे में बताई गई है। 

तो चलिए अब हम Blogger के lazy load images setting  के बारे में जानते हैं आखिर यह होता क्या है, इसका उपयोग (use) क्यों किया जाता है इसे हमें ऑन रखना चाहिए या नहीं रखना चाहिए और अगर आप इसे एनेबल रखते हैं तब हमें  इससे क्या फायदा (advantage) होता है। 

Blogger lazy load images setting क्या है

what is lazy load images feature in blogger Hindi: इसके ऑन होने पर यह स्क्रीन में देखने वाले इमेजेज को ही लोड लेता है और इस तरह से पेज लोडिंग स्पीड इनक्रीस हो जाती है। 

जब हम किसी भी वेबसाइट के होम पेज पर या उसके किसी पोस्ट पर जाते है तो एक यूआरएल पर कई सारे इमेज, वीडियो कई तरह के कंटेंट इसमें होते है और इन सारे कंटेंट को एक साथ लोड होने में समय भी लगता है जिससे पेज की लोडिंग स्पीड घट जाती है।  

जब हम इस फीचर को ऑन रखते हैं तो सिर्फ स्क्रीन पर दिखने वाले कंटेंट ही लोड होते है न की इस यूआरएल में जितने भी इमेजेज है वे सभी। 

अब यदि कोई इंटरनेट यूजर हमारे ब्लॉग या इसके पोस्ट पर आता है और आर्टिकल को रीड करने के दौरान वह स्क्रॉल डाउन करते जाता है तो जैसे जैसे वह निचे की ओर आता जायेगा इमेजेज ऑटोमेटिक ओपन होने लगता है।

इस तरह से ब्लॉगर में इस फीचर को on रख के पेज की लोडिंग स्पीड को घटाया जा सकता है अब जितना जल्दी पेज लोड होगा इस साइट की यूजर एक्सपीरियंस भी उतना ही अच्छा होगा।  

यदि हम इस सेटिंग्स को ऑन नहीं रखते हैं तो इसका सबसे बड़ा नुकसान हमें यह होता है कभी कभी ऐसा भी होता है की पेज को लोड होते देख यूजर परेशां होकर आपके साइट से ही बाहर चला जाता है जो की एक नेगेटिव इम्पेक्ट होता है हमारे साइट के लिए, जिससे की बाउंस रेट इनक्रीस होने लगती है।   

lazy load images feature को Enable रखने के फायदे (benefits)

  • स्क्रीन में दिखने वाले पेज ही लोड होते है। 
  • एक यूआरएल के पुरे कंटेंट का एक साथ पेज लोडिंग में लगने वाले समय से बच जाता जाता है। 
  • बाउंस रेट कम होता है। 
  • यूजर एक्सपीरियंस बहुत अच्छा होता है। 
  • सभी पेजेज बहुत फ़ास्ट लोड होता जाता है। 

lazy load images feature को disable रखने के नुकसान (disadvantage)

  • पेज लोडिंग में ज्यादा समय लगाना। 
  • बाउंस रेट का बढ़ना। 
  • यूजर एक्सपीरियंस का घटना। 

Blogger में lazy load images feature कहा होता है 

जब आप ब्लॉगर में लॉगिन होते हैं तो इसके डैशबोर्ड में आते ही, लेफ्ट साइड में settings का ऑप्शन आपको दिखाई देता है पोस्ट के अंदर lazy load images का एक ऑप्शन आपको मिलता है इसमें लिखा होता है Load images individually as the reader scrolls down the page. 

Load images individually as the reader scrolls down the page का क्या मतलब है 

ब्लॉगर के lazy load images फीचर को ऑन रखते है तो इसका मतलब यह है कि जब आप कोई आर्टिकल पढ़ते रहते है तो जो आपके स्क्रीन पर इमेज है वही इमेज बस लोड होता है अब जैसे जैसे आप स्क्रोल्स डाउन करते जाते है ऑटोमेटिक इमेज कंटेंट होते होते जाते है चाहे आप किसी भी डिवाइस यह रीड करते रहे।  

lazy load images feature को enable कैसे करे

  1. ब्लॉगर में साइन इन करें। 
  2. लेफ्ट साइड में सबसे ऊपर में, अपने ब्लॉक का नाम सेलेक्ट करें, यदि आपका एक से अधिक ब्लॉग है तो।
  3. लेफ्ट में मेनू से, settings पर क्लिक करें।
  4. 'Post' के अंदर, lazy load images को turn on करें।

lazy load images रोकना (stop) चाहते हैं तो यह स्टेप्स अपनाए। 

  1. ब्लॉगर में साइन इन करें। 
  2. लेफ्ट साइड में सबसे ऊपर में, अपने ब्लॉक का नाम सेलेक्ट करें, यदि आपका एक से अधिक ब्लॉग है तो।
  3. लेफ्ट में मेनू से, settings पर क्लिक करें।
  4. 'Post' के अंदर,lazy load images को turn off करें।

हमने सीखा:-

आज हमने जाना की lazy load images सेटिंग्स फीचर ब्लॉगर में किस तरह से यह कार्य करता है इसका उपयोग क्यों करना चाहिए, इसके क्या फायदे और क्या नुकशान है,  इसी तरह से ब्लॉगर से रिलेटेड नए नए जानकारी प्राप्त करते रहने के लिए इस ब्लॉक से हमेशा जुड़े रहे।

Related pages: 

Tip: Go to Blogger image lightbox settings ब्लॉगर में इमेज लाइट बॉक्स क्या है इसके क्या फायदे और नुकशान है किस तरह से यह सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन में अपना इम्पोर्टेंट रोल प्ले करता है जानने के लिए इसे जरूर पढ़े।  

Comments

Popular Posts

संतुलित बल और असंतुलित बल (balanced and unbalanced force) - ldkalink

image file format क्या है - ldkalink

अदिश राशि और सदिश राशि में अंतर - ldkalink